यदि आपको वैरिकोज़ नसें हैं तो क्या होगा ?

यदि आपको वैरिकोज़ नसें हैं तो क्या होगा?
वैरिकोज़ नसों को त्वचा की सतह के नीचे बढ़े हुए, मुड़ी हुई नसों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। सतही नसें वे हैं जो आमतौर पर वैरिकाज़ बन जाती हैं। हालांकि, पैरों में वैरिकाज़ नसों का सबसे अधिक अनुभव होता है, क्योंकि लंबे समय तक चलने या खड़े होने से शरीर के निचले हिस्से में नसों पर अधिक दबाव पड़ता है। आप नागपुर में द वैस्कुलर सेंटर में उच्च गुणवत्ता वाले वैरिकाज़ नसों के उपचार की तलाश कर सकते हैं।
ज्यादातर मामलों में, वैरिकाज़ नसें या मकड़ी नसें – वैरिकाज़ नसों की मामूली विविधताएँ – एक कॉस्मेटिक चिंता से अधिक नहीं होती हैं। वैरिकाज़ के लिए डॉक्टर के अनुसार, कुछ मामलों में, वैरिकाज़ नसें असुविधा और दर्द का कारण बन सकती हैं और इसके परिणामस्वरूप कमजोर पैर हो सकते हैं। कुछ मामलों में, ये अधिक गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकते हैं, जिसके लिए द वैस्कुलर सेंटर में सर्वोत्तम वैरिकाज़ नस उपचार की आवश्यकता होती है।
वैरिकाज़ दर्द उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए और मेरे आस-पास वैरिकाज़ नसों के लिए सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों को खोजने के लिए यहां क्लिक करें।

वैरिकाज़ नस क्या हैं?
वैरिकाज़ नसें तब होती हैं जब शरीर के निचले हिस्सों में नसें, ज्यादातर पैर, रक्त को हृदय में वापस पंप करने के लिए सही दबाव डालने में विफल होते हैं। रक्त पीछे की ओर बहता है और नसों के अंदर वाल्व के पास जमा हो जाता है। यह रक्त पूलिंग नसों या नसों के नेटवर्क को सूज जाता है या बड़ा कर देता है और इसे वैरिकाज़ नस कहा जाता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो वैरिकाज़ नसों के क्लिनिक में जाएँ। अब आप शीर्ष गुणवत्ता वाले वैरिकाज़ नसों के उपचार मुंबई को मेरे पास के एक नस चिकित्सक से केवल द वैस्कुलर सेंटर में संशोधित कर सकते हैं।

लक्षण
मेरे आस-पास के टॉप रेटेड वैस्कुलर डॉक्टरों के अनुसार, अधिकांश मामलों में, वैरिकाज़ किसी भी तरह की परेशानी या दर्द का कारण नहीं बनता है। वैरिकाज़ नसों के निश्चित लक्षणों में शामिल हैं:

  • उभरी हुई या मुड़ी हुई नसें जो पैरों पर डोरियों की तरह दिखाई देती हैं
  • नसें नीले या गहरे बैंगनी रंग की दिखाई देती हैं
  • मुंबई में वैरिकाज़ नस उपचार की आवश्यकता वाले उन्नत लक्षणों में शामिल हैं:
  • पैरों में भारीपन महसूस होना
  • पैरों में दर्द
  • निचले पैरों में सूजन, मांसपेशियों में ऐंठन, धड़कन और जलन
  • प्रभावित शिराओं पर खुजली की अनुभूति
  • लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने के बाद तेज दर्द

प्रभाव स्थल पर त्वचा का मलिनकिरण
इन मामलों में, मेरे पास वैरिकाज़ नसों का सबसे अच्छा उपचार देखें और वैरिकाज़ नसों के लिए एक शीर्ष क्लिनिक पर जाएँ। औरंगाबाद में वैरिकाज़ नसों के उपचार के बारे में और मेरे पास एक शीर्ष रेटेड संवहनी चिकित्सक को खोजने के लिए यहां क्लिक करें।
कारण
वैरिकाज़ के लिए एक डॉक्टर आपको बताएगा कि नसों के अंदर क्षतिग्रस्त या कमजोर वाल्व वैरिकाज़ नसों का मुख्य कारण है। धमनियां हृदय से शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त की आपूर्ति करती हैं, नसें रक्त को वापस हृदय में वापस कर देती हैं ताकि पुन: परिसंचरण सुनिश्चित हो सके। रक्त को हृदय में वापस ले जाने में सक्षम होने के लिए नसों को अतिरिक्त दबाव डालने की आवश्यकता होती है। इसके लिए उन्हें गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करने की जरूरत है।
मेरे पास वैरिकाज़ नसों के लिए शीर्ष क्लिनिक के अनुसार, पैरों में मांसपेशियों का संकुचन पंपों की तरह काम करता है और नसों की दीवारों की लोच रक्त को हृदय में वापस आने में मदद करती है। इस आंदोलन को नसों के अंदर मौजूद छोटी-छोटी नसों द्वारा समर्थित किया जाता है जो हृदय में रक्त के प्रवाह की अनुमति देने के लिए खुलती हैं और रक्त के पिछड़े प्रवाह को रोकने के लिए बंद हो जाती हैं। मेरे आस-पास के हर वैस्कुलर सर्जन के अनुसार, यदि वाल्व क्षतिग्रस्त या कमजोर हैं, तो वे बेहतर तरीके से काम नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार, रक्त पीछे की ओर बह सकता है और नसों के अंदर जमा हो सकता है जिससे नसें मुड़ सकती हैं या खिंचाव हो सकता है। मुड़ी हुई या खिंचाव वाली नसों के एक नेटवर्क को वैरिकाज़ नसें कहा जाता है और हल्के संस्करणों को स्पाइडर वेन्स कहा जाता है।
वैरिकाज़ नस उपचार के बाद या वैरिकाज़ नस सर्जरी के बाद क्या करना है, यह जानने के लिए हमारे शीर्ष वैरिकाज़ चिकित्सक विशेषज्ञ से परामर्श लें।
वैरिकाज़ नसों की जटिलताओं
हालांकि वैरिकाज़ नसों से उत्पन्न होने वाली जटिलताएं दुर्लभ हैं यदि वे उत्पन्न होती हैं तो आपको संवहनी केंद्र में सर्वोत्तम वैरिकाज़ नस उपचार की आवश्यकता होगी। दुर्लभ जटिलताओं में शामिल हैं:
रक्त के थक्के: कभी-कभी, पैरों की गहरी नसें बड़ी हो जाती हैं। इससे प्रभावित पैर में सूजन और दर्द हो सकता है। लगातार सूजन या पैर में दर्द मेरे पास तत्काल वैरिकाज़ उपचार की गारंटी देता है क्योंकि यह ब्लॉट क्लॉट्स का भी संकेत हो सकता है।
अल्सर: रोगी को वैरिकाज़ वेन्स साइट के आसपास की त्वचा पर, विशेष रूप से टखनों पर दर्दनाक अल्सर का अनुभव हो सकता है। आप आमतौर पर अल्सर बनने से पहले त्वचा पर एक फीका पड़ा हुआ स्थान देखेंगे। त्वचा पर अल्सर होने पर नवी मुंबई में तत्काल वैरिकाज़ नसों के उपचार की तलाश करें।
रक्तस्राव: यदि प्रभावित नसें जो त्वचा के करीब हैं, फट जाती हैं, तो इससे मामूली रक्तस्राव हो सकता है। इस स्थिति में, चिंता को ठीक करने के लिए आपको वैरिकाज़ के लिए डॉक्टर की आवश्यकता होती है। हमारे शीर्ष वैरिकाज़ नस सर्जरी डॉक्टरों से परामर्श करें कि वैरिकाज़ नस उपचार के बाद या वैरिकाज़ नस सर्जरी के बाद क्या करना है। मेरे पास वैरिकाज़ नसों के लिए डॉक्टर से बात करने के लिए आज ही वैस्कुलर सेंटर पर जाएँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *